लिखिए रेडियो धारावाहिक की स्क्रिप्ट और जीतिए रु 20000 का नगद इनाम

हिन्द-युग्म अपने लेखकों के साथ-साथ पाठकों को भी खुद की पहचान बनाने का और रु २०,००० का नग़द इनाम जीतने का अवसर दे रहा है।

ऑल इंडिया रेडियो ने ३० मिनट के रेडियो नाटक/धारावाहिक का प्रोजेक्ट ऑउटसाइडर प्रोडक्शन कंपनियों को देने की उद्घघोषणा की है। चूँकि नाटकों/धारवाहिकों की थीम सामाजिक सरोकारों से जुड़ी हैं, अतः हिन्द-युग्म एक सामाजिक संस्था के तौर पर इस तरह का प्रोडक्शन कर सकता है। इसके तहत १३ एपीसोड के धारावाहिक की स्क्रिप्ट जमा करनी है।

१ एपीसोड की अधिकतम समयावधि ३० मिनट होगी।

हिन्द-युग्म की वेबसाइट से हज़ारों रचनात्मक प्रतिभाएँ जुड़ी हैं। इसलिए हम यह प्रोजेक्ट सभी पाठकों के लिए खोलते हैं।
इसके तहत २८ फरवरी २००९ तक इच्छुक प्रतिभागी निम्नलिखित कार्य सम्पादित करें।

१॰ संलग्न पीडीएफ फाइल (यहाँ से डाउनलोड करें) में से विषय चुनें। आप किसी मशहूर कृति को भी अपनी कहानी/कथावस्तु के तौर पर ले सकते हैं। (बशर्ते कि वह कॉपीराइट के दायरे में न आती हो)।
२॰ कथावस्तु (कहानी का सारांश या सिनॉप्सिस, यदि आप किसी और की कहानी चुनते हैं तो उसको चुनने का कारण भी)
३॰ अपनी कहानी को १३ बराबर भागों में बांटें।
४॰ शुरू के दो एपीसोडों की फुल स्क्रिप्ट लिखें (मतलब पूरा ऑडियो स्क्रीनप्ले, आपने रेडियो धारावाहिक, नाटक, प्रहसन आदि सुना होगा)।


हम हिन्द-युग्म की ओर से अधिक से अधिक स्क्रिप्ट पंजीकृत करना चाहेंगे। जिस लेखक की स्क्रिप्ट ऑल इंडिया रेडियो की ओर से प्रोडक्शन के लिए स्वीकृत होगी, उसे हिन्द-युग्म प्रोजेक्ट के लिए स्कीकृत कुल धनराशि में से रु २०,००० (बीस हज़ार रुपये मात्र) का प्रोत्साहन देगा।

नोट-
१॰ स्क्रिप्ट पर लेखक का अधिकार सुरक्षित रहेगा।
२॰ जिस लेखक की स्क्रिप्ट हिन्द-युग्म की ओर से ऑल इंडिया रेडियो में जमा की जायेगी, उस लेखक को रु १००० का बैंक ड्राफ्ट देना होगा, जो Non-Refundable होगा।
३॰ हिन्द-युग्म चुने गये स्क्रिप्ट पर डाक्यूमेंट्री/फिल्म/टीवी धारावाहिक इत्यादि का भी निर्माण कर सकता है।


तो लग जाइए इस प्रोजेक्ट में और २८ फरवरी २००९ से पहले hindyugm@gmail.com पर स्क्रिप्ट भेजिए। खुद की रचनात्मकता का लोहा मनवाने और बीस हज़ार रुपये जीतने का यह सुनहरा अवसर अपने हाथ से न जाने दीजिए।

Labels: , , , , , , , ,

-->